Saturday, 6 July 2019

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय फ्रॉड से कैसे बचे



आज हम सभी ऑनलाइन शॉपिंग पर निर्भर होने लगे है. हो भी क्यों ना, जहा हमें घर बैठे अपना जरूरत का सामान मिल जाता है और वो भी किसी भी ब्रांड का तो हम ऑनलाइन शॉपिंग क्यों नहीं करना चाहेंगे. साथ ही समय की बचत भी होती है. इसी कारण लोग ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ आकर्षित होने लगे है. 
लेकिन क्या आपको पता है ऑनलाइन शॉपिंग करते समय एक छोटी से गलती आपकी मुसीबत का कारण भी बन सकती है. इसमें लोग कई बार फ्रॉड का शिकार भी हो जाते है. 
इसलिए हम निचे कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप ऑनलाइन हैकिंग या फिर अन्य दूसरी समस्याओ से  बच सकते है. 

सही वेबसाइट की करे पहचान: 

आजकल सबसे बड़ी धोखाधड़ी Fake websites की पहचान ना कर पाने पर होती है. कुछ लोग अमेज़न-फ्लिपकार्ट की तरह दिखने वाली Websites बनाकर लोगो को मुर्ख बना देते है, और उनसे ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से पैसे हड़प लेते है.
इससे बचने के लिए आपको उस वेबसाइट का ध्यान से निरीक्षण करना होगा. आपको website के नाम में अगर कुछ गड़बड़ लगे तो समझ लेना यह फेक है. और साथ ही website के URL पर भी ध्यान दे, उसमे भी आपको जरूर कोई ना कोई कमी देखने को मिलेगी। 

विज्ञापन पर दे खास ध्यान:

जब आप किसी सोशल प्लेटफार्म पर होते है तो आपको कई तरह के लुभावने offers देखने को मिलते है, जैसे कोई 1000 रूपये का प्रोडक्ट आपको 100-150 रूपये में देने की बात करता है. लेकिन जब हम इनको आर्डर करते है तो पाते है की ये सामान नकली होता है या किसी सही product की copy होता है. इसलिए इस तरह की भर्मित विज्ञापनों पर विस्वास न करे. 

प्रोडक्ट की सही से पहचान कैसे करे ?

जब आप ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम से कोई product खरीदते हो तो डेलिवरी लेते समय यह जरूर ध्यान रखे की उस प्रोडक्ट की पैकिंग पर Flipkart Assured या फिर Amazon Fulfilled का लेबल लगा हो. अगर यह आपको नहीं मिलता है तो आप उस प्रोडक्ट को ना ले. 

कैश ऑन डेलिवरी सबसे अच्छा तरीका 

आजकल बहुत से लोग ऑनलाइन सामान खरीदते समय ऑनलाइन ही पेमेंट कर देते है. बाद में अगर आपके पास प्रोडक्ट नहीं पहुँचता है तो आपको शिकायत करनी पड़ जाती है. जिसके बाद आपको कई परेशानियो को झेलना पड़ता है. इन सब झंझटो से बचने के कैश ऑन डेलिवरी सबसे अच्छा माध्यम है. 

NOTE: किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट पर अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की इंफॉर्मेशंस सेव न करे. 

Comments