Sunday, 18 August 2019

इमरान खान को गूगल सर्च में भिखारी क्यों दिखाया जा रहा है, जानिए क्या है वजह



आज जहां भी देखो सभी सोशल साइट्स पर पाकिस्तान के पीएम का मजाक बनाया जा रहा है. इसके पीछे यह वजह है कि जब आप गूगल में भिखारी (Bhikhari) सर्च करते हो तो उसमे सबसे ऊपर पाकिस्तान के पीएम 'इमरान खान' की तस्वीर आती है. गूगल इमेज की इन फोटोज में पाकिस्तान के पीएम को भिखारी के तौर पर दिखाया गया है जिसमे वे एक कटोरा पकड़े हुए दिख रहे है. ऐसा क्यों हो रहा है चलिए जानते है.

गूगल क्यों पाकिस्तान के पीएम Imran Khan को 'भिखारी' दिखा रहा है:

जैसा की आप सभी जानते है की भारत ने हाल ही में कश्मीर पर शख्त कार्यवाही की है जिसके अंतर्गत भारत ने कश्मीर से धारा 370 को हटा दिया है. कश्मीर पर अपनी दावेदारी पेश करने वाला पाकिस्तान इस कार्यवाही से बौखलाया है. भारत के इस फैसले का विरोध करने के लिए वह कई देशो से सहायता की अपील करता है लेकिन उसे सिर्फ निराशा ही हाथ लगी. साथ ही कुलभूषण जाधव के मामले में भी पाकिस्तान की बहुत किरकिरी हुई है. इसी के चलते पाकिस्तान के वजीर-ए आजम 'इमरान खान' का मजाक बनाया जा रहा है.  

 भिखारी वाली तस्वीर के पीछे क्या कारण है:

इसके लिए ये 4 बड़े कारण जिम्मेदार हो सकते है... 

Image result for bhikhari
Image source

1. दरअसल जो आप फोटो देख रहे है वो असली नहीं है, यह एक एडिटेड तस्वीर है. अंतराष्ट्रीय मंच से सहायता न मिलने की वजह से लोगो ने पाकिस्तान की इस हालत का मजाक बनाने के लिए इस फोटो में इमरान खान को भिखारी के तौर पर प्रदर्शित किया है. 

2. दूसरी एक बड़ी वजह यह भी हो सकती है पाक के एक न्यूज़ चैनल पीटीवी ने एक बार बहुत बड़ी गलती कर दी थी. हुआ ये था की नवम्बर में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान चीन में भाषण दे रहे थे. यह भाषण पीटीवी चैनल पर लाइव चल रहा था, इसी दौरान चैनल ने चीन की राजधानी बीजिंग को 'Begging' लिख दिया. जिसके बाद पाकिस्तान का सोशल मीडिया पर बहुत मजाक बना. इस प्रोग्राम से जुड़े कई लोगो को काम से बर्खास्त कर दिया गया. 

3. तीसरी वजह यह भी हो सकती है कि पाकिस्तान सरकार से नाराज पाकिस्तान के नागरिको ने कई बार इमरान खान के लिए भिखारी शब्द का प्रयोग किया है.

4. पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति अभी बहुत गंभीर है, और वह इसको संभालने के लिए कई देशो से कर्ज के लिए टूर पर टूर किये जा रहा है. अमेरिका से मिल रही आर्थिक सहायता में भी कटौती कर दी गयी है. इससे पकिस्तान की अर्थव्यवस्था को बहुत बड़ा झटका लगा. 

गूगल ने क्यों सबसे ऊपर इमरान खान की ही तस्वीर दिखाई? 

Image result for bhikhari
Image Source

जैसा की हम सभी जानते है गूगल उन्ही चीजों को सबसे ऊपर दिखाता जिसकी यूजर को आवश्यकता होती है. गूगल अपने अल्गोरिथम के हिसाब से काम करता है. वह यूजर को सही इनफार्मेशन देने की कोशिश करता है. इसलिए गूगल को इसके लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकते. इसके अलावा सोशल मीडिया पर इससे जुड़े तरह तरह के मीमीस शेयर किये जा रहे है जो इमरान खान की इन तस्वीरों को गूगल ट्रेंड में सबसे ऊपरदिखने के लिए कारण हो सकते है. 

Comments