Saturday, 26 September 2020

किसी के बारे में सोचना बंद कैसे करे? |How to stop thinking about someone|


क्या आप किसी के बारे में सोचना बंद करना चाहते है? क्या आप किसी को भूलना चाहते है? आज की इस पोस्ट में आपको दोनों का जवाब मिल जायेगा. 

सामान्यतः जब हम किसी के बारे में सोचना बंद करना चाहते है तो कोशिश यही करते है उसके विचारो को आने से रोके। क्या ऐसा करना सम्भव है? क्या जहन में उस इंसान का विचार आना बंद हो सकता है?

यहाँ हम 12 स्टेप्स में आपको बताने जा रहे है 'कैसे अपने ex या फिर किसी अन्य व्यक्ति के बारे में सोचना बंद करे' जो आपको अस्वस्थ या जुनूनी विचारों का अनुभव करा रहा है.. 

जाहिर है, यह आसान तो नहीं होगा. इसमें समय तो लगेगा ही साथ ही recovery भी देखने को मिलेगी. तो चलते है इन 12 स्टेप्स की तरफ.. 


किसी के बारे में सोचना बंद कैसे करे? |How to stop thinking about someone in 12 steps| 


1. सबसे पहले एक निर्णय ले 

कोई भी काम कर ले उसमे सबसे पहले निर्णय(decision) लेने की जरूरत होती है और साथ ही उस पर डटे रहना भी जरूरी होता है. यही चीज यहाँ पर भी लागु होती है. आप असल में क्या करना चाहते हो? किसी के पीछे पागल बनना बंद करना, पूरी तरह से उसे भूल जाना। आपको यह बात दिमाग को समझानी होगी और इस पर दृढ़ता से खड़े रहना होगा। यही सबसे बड़ी वास्तविकता होती है जिसका हमे सामना करना कठिन होता है. 


2. भविष्य पर ध्यान दे 

आपको  इस बात को सोचना बिलकुल ही बंद करना होगा कि आपके ex ने आपके साथ क्या किया और क्यों वह हमारी जिंदगी में नहीं है. अपने दिल से कहे कि एक दिन ये चीजे बदलेगी और समय के साथ इनमे सुधार भी आएगा. अपने आपको इस कीचड़ में खड़ा मत करे और जिंदगी को पूरी तरह से एन्जॉय करे. अपने भविष्य के बारे में सोचे, आपके लिए वहां बहुत सी अच्छी चीजे है. अपने भविष्य के बारे में सोचकर जो विश्वास आप हासिल करोगे वह निश्चित ही आपको ऐसी चीजे भूलने में मदद करेगा. 


3. उनको ऑनलाइन फॉलो करना बंद करे. 

यह सबसे कठिन कामो में से एक है जिसको करना किसी के लिए भी बहुत मुश्किल होता है. सोशल मीडिया पे उसके timeline को चेक करना, उसने क्या पोस्ट किया है वो देखना, वह अब कहा है, क्या वह मेरे बिना खुश है, इस तरह के कार्य आपके दिमाग को और भी ज्यादा भारी बना देते है. अगर आप वास्तव में उसे अपने दिमाग से निकालना चाहते है तो उसे ऑनलाइन के साथ ही असल जिंदगी में भी फॉलो करना बंद करे. 


4. अपनी प्राथमिकताओं को सेट करे और समस्याओ का सामना करे  

जिंदगी में समस्याएं बहुत आती है, इनमे सबसे बड़ी समस्या को पहले ले और उसे जल्दी  निपटाने की कोशिश करे. किसी को भूलने के लिए गुस्से पर  काबू पाना जरूरी होता है। इसके लिए आप हमेशा एक्सरसाइज, मैडिटेशन करे.


5. नकारात्मक पहलुओं के बारे में न सोचे 

इस बात के बारे में  बिलकुल भी ना सोचे कि आपके ex ने आपके साथ कितना बुरा किया, अपने आपको यह समझाये कि आप उससे भी अच्छा deserve करते है. अपने आप से कहे: "वह मेरे लिए परफेक्ट नहीं है जितना मै सोचता हूँ/सोचती हूँ." जो हुआ उसके लिए कभी भी आलोचना करने या खुद को दोष देने की कोशिश न करें।


6. खुद को डिप्रेशन में जाने से रोके 

रिलेशनशिप में न होते हुए भी किसी को यादो में रखना दिमाग पर  बोझ बन जाता है, यह बोझ आपके ऊपर डिप्रेशन के रूप में हावी हो जाता है. ऐसा करने का मतलब आप खुद को चोट पहुंचने जैसा कार्य कर रहे है. इसलिए एक अच्छी मुस्कान के साथ अपनी जिंदगी एन्जॉय करते रहे. इसके लिए आप अलग अलग गतिविधियों में शामिल हो सकते है जैसे कॉमेडी, अडवेंचरस आदि. डिप्रेशन में जाने के लिए खुद को कभी allow न करे. 


7. ऑफलाइन रहे 

सोशल मीडिया पर उन्हें ब्लॉक कर दे और जितना हो सके एक बार उनसे दुरी बना ले. उनके द्वारा कोई भी पोस्ट या टैग्स किये गए हो, पर ध्यान ना दे. 


8. अपने आपको busy रखे 

जब इंसान अकेला होता है तो उसके दिमाग में बहुत सी चीजे चलती रहती है और निःसन्देह वह इंसान आपके दिमाग में जरूर आएगा जिसने आपको सबसे ज्यादा हर्ट किया था. इसलिए अपने आपको किसी काम में लगाए रखे, खुद को busy रखे और इस  तरह के अकेलेपन से बचने की कोशिश करे. 


9. छुट्टियों पर जाये और नई जगह देखे 

कभी-कभार चीजों से मुँह फेरने के लिए पर्यावरण की शरण में जाना सबसे बेहतर होता है. इसलिए उन जगहों की यात्रा करे जहां आप कभी गए ना हो. नई चीजों को accept करने पर फोकस करे, जो इंसान आपकी जिंदगी से जा चूका है अब समय है कि आप भी उसे दिल और दिमाग से निकाल दे. 


10. अपनी कल्पना शक्ति का इस्तेमाल करे 

ध्यान(meditation) कल्पना शक्ति का सबसे अच्छा स्रोत है. यह आपको उस इंसान को भूलने में मदद करता है और  आपको better महसूस कराता है. साथ ही यह तनाव से भी बचाता है. 


11. उसके बारे में कम बातचीत करे 

उस इंसान के बारे में चर्चा करना कम कर दे, खासतौर पर अपने दोस्तों के साथ. अगर आप उसे भूलना ही चाहते हो तो यह आपको करना ही पड़ेगा क्युकी आपके दोस्त आपको फिर से उसकी ओर ले जा सकते है. उन पर चर्चा करने से आप केवल उन विचारों को छेड़ेंगे, जिन पर चर्चा के बाद आप फिर विचार करेंगे।


12. उनके साथ रहे जिनके साथ आप ज्यादा खुश होते है 

 उन लोगो के साथ ज्यादा रहने की कोशिश करे जिनके साथ रहने पर आपको ख़ुशी प्राप्त हो. जितना ज्यादा आप खुश रहेंगे उतना ही भूलने में आसानी होगी।


इन टिप्स को याद रखे और इन्हे जीवन में लागु करते रहे. ये निश्चित रूप से उस इंसान को भुलाने में मदद करेंगी. 

हमेशा याद रखे कि वह इंसान अब आपकी जिंदगी से जा चूका है और अब किसी दूसरे के बारे में सोचने लगा है. इसलिए अपने आप पर विश्वास करे और आगे बढ़ते रहिये।


Comments